11 Dec 2024
न्यूज़ नगरी
हिसार(ब्यूरो)-अतिरिक्त उपायुक्त सी. जयाश्रद्धा ने बुधवार को आयोजित हुए समाधान शिविर में नागरिकों की शिकायतें सुनी। जिला सभागार में आयोजित समाधान शिविर में नागरिक विभिन्न विभागों से जुड़ी शिकायतें लेकर पहुंचे। अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तुरंत एक्शन लेते हुए त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर तक के आंकड़ों के अनुसार परिवार पहचान पत्र की 105 शिकायतों में से 92 का समाधान किया जा चुका है। समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। शिविर में सभी विभागों के अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त उपायुक्त सी. जयाश्रद्धा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समाधान शिविर को पूरी गंभीरता से लें, शिविर का उद्देश्य मौके पर ही शिकायतों का समाधान करना है। शिकायतों के समाधान में देरी किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं होगी व लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारी पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त सी. जयाश्रद्धा ने कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिए समाधान शिविर प्रदेश सरकार की अनुकरणीय पहल है। शिविर न केवल प्रशासनिक पारदर्शिता का प्रतीक हैं, बल्कि आमजन और अधिकारियों के बीच संवाद का एक मजबूत माध्यम बन गए हैं। उन्होंने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जनता की शिकायतें प्राथमिकता से सुनी जाएं और मौके पर ही समाधान प्रदान करते हुए नागरिकों को राहत दी जाए। समाधान शिविर के माध्यम से लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों से जुड़ी सेवाएं और जानकारी मिलती है। समाधान शिविर जनता की समस्याओं को हल करने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं की पहुंच को और अधिक प्रभावी बनाता है। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर का समाज पर सकारात्मक प्रभाव है। नागरिक इस आयोजन की सराहना कर रहे हैं और आए दिन शिविरों में अपनी शिकायतों का समाधान प्राप्त कर रहे हैं। शिविर के आयोजन जैसे महत्वपूर्ण प्रयास प्रशासन की कार्यक्षमता और जिम्मेदारी में भी सुधार करता है। इस प्रयास से प्रशासन में न केवल जनता का विश्वास बढ़ रहा है, बल्कि यह सुशासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला स्तर के अलावा उपमंडल स्तर पर भी समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि वह अपने संबंधित उपमंडल स्तर पर आयोजित समाधान शिविर में भी शिकायतों के समाधान के लिए जा सकते हैं। इस अवसर पर हिसार एसडीएम हरबीर सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमार यादव, डीएफएससी अमित शेखावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।